शुक्रवार, 3 अप्रैल 2015

सब इंस्पेक्टर बनकर करें अपने सपने पूरे

एग्जाम वॉच



स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने सब इंस्पेक्टर समेत कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 28 अप्रैल है। यह एग्जाम 21 जून को आयोजित किया जाएगा। सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर है, लेकिन फार्म भरने के साथ ही सही तैयारी ही आपको यह नौकरी दिला सकती है, यहां पर हम दे रहे हैं पूरी जानकारी-
------------------------------------------------------------------------------------

 
लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें
दो पलियों में 21 जून को लिखित परीक्षा ली जाएगी, यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। पहली पाली में 2०० प्रश्नों की बहुविकल्पी परीक्षा 2०० अंकों की होगी। जिसमें चार सेक्शन से 5०-5० प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है। पहले सेक्शन में सामान्य बुद्धिमत्ता एवं तर्कशक्ति के प्रश्न होंगे, जिनमें वर्बल व नानवर्बल, दृश्यता, समानता व अंतर, अंकीय योग्यता, कोडिंग और डिकोडिंग से संबंधित विषय से प्रश्न होंगे। इस सेक्शन की तैयारी के लिए किसी अच्छी पुस्तक से रिजनिंग से संबधित सवालों का निरंतर अभ्यास करें। सबसे पहले इस तरह के प्रतियोगी परीक्षा में पहले पूछे गए प्रश्नों को समझने की कोशिश करें और रिजनिंग से संबंधित विभिन्न टॉपिक के प्रश्नों को सही-सही हल करने के शार्ट कट तरीके जानें, स्वयं भी ऐसे तरीकों को विकसित करें। उसके बाद कम से कम 3० सेकेंड में प्रत्येक प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें, ध्यान दें कि बार-बार प्रयास करने से हल करने की गति में सुधार होगा। दूसरा सेक्शन सामान्य ज्ञान एवं सामान्य जानकारी से संबंधित होगा। अपने आसपास घटने वाली घटनाओं की जानकारी जैसे, ख्ोल, पुरस्कार, विज्ञान के तथ्य, सामान्य भूगोल, इतिहास, संस्कृति, भारतीय संविधान, राज्य-व्यवस्था आदि पर प्रश्न होंग्ो। इसके लिए कक्षा 6 से बारह तक की पाठñ पुस्तकों का अध्ययन अवश्य करें, साथ ही ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न बनाने की कोशिश करें। सबसे महत्वपूर्ण बात की रोजाना समाचार-पत्र और मार्ग कॅरिअर सप्लीमेंट पढ़ें, जिससे की आपकी समान्य ज्ञान की जानकारी बढ़ेगी। तीसरे सेक्शन में संख्यात्क गणित से प्रश्न होंगे। इसमें आपकी संख्यात्मक क्षमता का आंकलन किया जाएगा, इसलिए कक्षा 6 से 1० तक की गणित की पाठ्य पुस्तकों का अध्ययन करें और गणित में अगर आप कमजोर हैं तो यहां इन पुस्तकों से फंडामेंटल नॉलेज बढ़ाएं, जिससे एग्जाम में प्रश्नों को सटीक हल करने में आपको को असानी होगी। इस सेक्शन में नंबर सिस्टम, दशमलव और भिन्न संख्याओं को परिवर्तित करना, प्रतिशतता, अनुपात-समानुपात, औसत, ब्याज, लाभ-हानि, क्ष्ोत्रमिति, समय और दूरी, समय-कार्य आदि से प्रश्न पूछे जाएंगे। चौथ्ो सेक्शन में अभ्यर्थियों की भाषा कौशल से संबंधित ज्ञान की परख की जाएगी, जिसमें अंग्रेजी की समझ और पर चार्ट से आधारित आब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। दूसरी पाली में 2०० अंकों का लिखित पेपर होगा, जिसमें अंग्रेजी भाषा की दक्षता संबंधित ऑब्जेक्टिव क्यूश्चन पूछे जाएंगे, इसके लिए कक्षा बारह की अंग्रेजी ग्रामर की बुक पढ़े और ग्रामर के नियमों को अच्छी तरह से याद करें, इसके साथ ही डेली अंग्रेजी न्यूज पेपर भी पढ़ें जिससे आपकी अंग्रेजी के नए शब्दावली का ज्ञान होगा। लिखित परीक्षा में निगेटिव मर्किंग होगी, प्रत्येक गलत प्रश्न के लिए चौथाई अंक काटे जाएंगे। इसलिए उन्हीं प्रश्नों को हल करे जिनका उत्तर आपको आता हो, अनुमान पर आधारित प्रश्न के उत्तर न टिक करें।
योग्यता
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उतीर्ण हो। उम्र सीमा 2० से 25 वर्ष होनी चाहिए, जबकि आरक्षित वर्ग को अधिकतम उम्र में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें
आवेदन एसससी की वेबसाइट
http://ssconline.nic.in      
पर ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 5० रुपये का चालान या ऑन लाइन बैकिंग के माध्यम से जमा किया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल है।




पदों की संख्या

-सब इंस्पेक्टर इन सीएपीएफ
सीआरपीएफ: 221
बीएसएफ: 6०7
आईटीबीपी: 289
सीआईएसएफ : 536
एसएसबी: 53

-एएसआई इन सीआईएसएफ
मेल : 991
फीमेल: 11०

- एसआई -मेल-दिल्ली पुलिस: 95