शुक्रवार, 10 अप्रैल 2015

साउथ वेस्टर्न रेलवे में गुड गार्ड की भर्ती

एग्जाम वॉच
साउथ वेस्टर्न रेलवे में गुड गार्ड की भर्ती

साउथ वेस्टर्न रेलवे में गुड गार्ड के 54 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ऑन लाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि 28 अप्रैल है। इन पदों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। अगर आप रेलवे में गुड गार्ड बनना चाहते हैं तो सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। आवेदन भरने से लेकर परीक्षा की तैयारी कैसे करने तक की पूरी जानकारी यहां पर दी जा रही है-

योग्यता
गुड गार्ड के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए किसी भी स्ट्रीम से केवल स्नातक होना जरूरी है। अधिकतम आयु सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 42 वर्ष है जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।
आवेदन कैसे करें
योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन साउथ वेस्टर्न रेलवे के वेबसाइट बबब.न्न्दद्धफथ्द्यद्ब.द्बn पर 28 अप्रैल से पहले कर सकते हैं। आवेदन निशुल्क है।
चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। पहले चरण में एक अब्जेक्टिव टाइप रिटेन एग्जाम होगा। इस एग्जाम के मेरिट लिस्ट में आने वाले अभ्यर्थियों का दूसरे चरण में मेडिकल टेस्ट होगा और तीसरे चरण में डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।
लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें
लिखित परीक्षा में 1०० अब्जेक्टिव क्यूश्चन पूछे जाएंगे, जिन्हें 9० मिनट के अंदर हल करना होगा। ध्यान रख्ों हर गलत उत्तर के लिए एक-तिहाई अंक काटे जाएंगे इसलिए इस परीक्षा में सही उत्तर पर ही टिक लगाए, अनुमान पर उत्तर न दें। लिखित परीक्षा में सामान्य सचेतता, सामान्य गणित, सामान्य बुद्धिमता और तर्क शक्ति से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी तैयारी के लिए आप कम से कम इंटरमीडिएट स्तर का इतिहास, नागरिकशास्त्र, भूगोल, विज्ञान और हाईस्कूल की गणित के पाठñपुस्तकों का अच्छे से अध्ययन करें। इसके साथ ही विभिन्न रेलवे बोर्ड द्बारा आयोजित गुड गार्ड की परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के तरीकों को देख्ों। इससे आपको अंदाजा लग
जाएगा कि कौन-कौन टॉपिक से किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। तर्क शक्ति के अधिकतर प्रश्न संख्या, चित्र, वर्णक्रम आदि को व्यवस्थित करने वाले आते हैं। इस तरह के प्रश्नों को प्रेक्टिस के माध्यम से परीक्षा में असानी से हल किया जा सकता है। गणित में काम, चाल, दूरी, समय, अनुपात, समानुपात पर प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके लिए छोटे-छोटे ट्रिक्स के जरिए प्रश्नों को कम समय में हल करने के लिए ट्रिकी मैथड की प्रेक्टिस करना शुरू करें। सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को हल करने के लिए आप जीके की अच्छी किताबें पढ़ें और भूगोल, अर्थशास्त्र के छोटे-छोटे फैक्ट्स को भी समझें। सही दिशा में तैयारी करेंगे तो यह जॉब आपकी होगी, फार्म अप्लाई करने के तुरंत बाद से इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर दीजिए, सफलता आपको जरूरी मिलेगी।