शुक्रवार, 15 मई 2015

व्यापमं ने निकाली है वनरक्षक पद के लिए बंफर भर्ती

अभी से शुरू कर दें
एग्जाम की तैयारी 

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने वन रक्षक के 24०० पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। उम्र सीमा 3० साल और योग्यता इंटर पास है। यह आपके लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। वन रक्षक बनने के लिए लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा। यहां हम दे रहे हैं फॉर्म भरने से लेकर परीक्षा की तैयारी तक सारी जानकारी। 


फॉर्म भरने के बाद सबसे जरूरी काम है एग्जाम की तैयारी करना। आप जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। सबसे पहले जान लें कि वन रक्षक के पदों पर चयन हेतु मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्बारा लिखित परीक्षा ली जाएगी, जो 16 अगस्त को आयोजित होगी। इस परीक्षा में कम से कम सामान्य श्रेणी के लिए 33 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के लिए 23 प्रतिशत अंक लाना आवश्यक है। लिखित परीक्षा की मेरिट के अनुसार कुल पद के तीन गुना अभ्यर्थियों को मध्यप्रदेश वन विभाग द्बारा साक्षात्कार व शारीरिक क्षमता परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। 

लिखित परीक्षा में क्या पूछा जाएगा
फिजिकल टेस्ट और इंटरव्यू तक पहंुचने के लिए लिखित परीक्षा में आपको सर्वोत्तम प्रदर्शन करना होगा। यहां पर 1०वीं स्तर की गणित के 4० प्रश्न व सामान्य ज्ञान के 3० प्रश्न पूछे जाएंगे, 7० वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का एक प्रश्न पत्र होगा। हर प्रश्न एक-एक अंक का होगा, इस तरह लिखित परीक्षा कुल 7० अंक का होगा, जिसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। प्रश्न पत्र हिंदी/ अंग्रेजी माध्यम में होगा। 

साक्षात्कार
लिखित परीक्षा की सूची में स्थान पाने वाले अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार में व्यक्तित्व, ज्ञान का स्तर और आपकी इस पद के प्रति रुचि आदि को परखा जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अंकों को जोड़कर नियुक्ति के लिए फाइनल सूची बानाई जाएगी लेकिन इससे पहले शारीरिक परीक्षा क्वालिफाई करना जरूरी है।

शारीरिक परीक्षा
पुरुष अभ्यर्थियों को पैदल चाल से 25 किमी की दूरी चार घंटे में और महिला अभ्यर्थियों के लिए चार घंटे में 14 किमी की दूरी तय करनी है। तय समय के अंदर पैदल चाल पूरी करने वाले अभ्यर्थी क्वॉलिफाई माने जाएंगे।

लिखित परीक्षा के 
लिए टिप्स
लिखित परीक्षा में गणित से 4० प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 1०वीं के स्तर के होंगे। फंडामेंटल मैथ की प्रेक्टिस करना शुरू कर दें, संख्या से संबंधित प्रश्न, व्यावहारिक गणित में प्रतिशत, औसत, अनुपात-समानुपात, समय, कार्य एवं दूरी की भी। बीजगणित में बहुपद एवं उनकी घात, बहुपदों का योग, घटाना, गुणा, भाग, गुणनखंड, लघुत्तम समापवर्तक, महत्तम समापवर्तक से प्रश्न आते हैं। ज्यामिति में त्रिभुज एवं चतुर्भुज से बनने वाले प्रश्नों को शॉर्टकट मैथड से सॉल्व करने की कोशिश करें। सामान्य ज्ञान से संबंधित 1०वीं स्तर के 3० बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। कक्षा 6 से 1० तक की इतिहास, नागरिकशास्त्र, भूगोल और विज्ञान की किताबों का अध्ययन करें। इसके अलावा डेली घटने वाली घटनाओं का अध्ययन अखबार से करें और नोट्स 
भी बनाएं।

महत्वपूर्ण सूचनाएं 

रिक्त पदों की संख्या- 24०० 
आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि- 28 मई 2०15
शैक्षिक योग्यता- 12वीं पास अथवा इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
आयु सीमा- उम्मीदवार की आयु 3० साल से कम होनी चाहिए। आरक्षित और विकलांग वर्ग के लिए अधकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 
आवेदन की फीस- सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा और पोर्टल चार्ज शुल्क कुल 57० रुपये है। 
आवेदन 
वेबसाइट-फॉर्म भरने और अधिक जानकारी के लिए बबब.द्बध्धnद्यद्बnद्ग.द्दधफ्.द्बn पर लॉग इन करें। 

ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने की अंतिम तिथि: 28 मई
ऑनलाइन आवेदन-पत्र में संशोधन करने की प्रारम्भ तिथि: 
29 मई 4ऑनलाइन आवेदन-पत्र में संशोधन करने की अंतिम तिथि: 4 जून 
4परीक्षा तिथि व दिन:
16 अगस्त, रविवार