शनिवार, 4 जुलाई 2015

मध्य प्रदेश शासन में बनें ग्रामीण उद्यान अधिकारी

एग्रीकल्चर या इसके समकक्ष ग्रेजुएशन की डिग्री आपके पास है तो मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल के जरिए ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी और इसके समकक्ष कई पदों के लिए जॉब अप्लाई कर सकते हैं। फार्म भरने से लेकर तैयारी करने की सारी जानकारी यहां से लीजिए-
————————————————————————————————————————————————————
परीक्षा पैटर्न
विभिन्न पदों के लिए 6 सितंबर को दो पलियों में परीक्षा आयोजित होगी। दोनों प्रश्न पत्र दो घंटे और 1००-1०० अंक के होंगे। यह परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप का होगी।
पहला पेपर हायर सेकेंडरी लेवल का होगा। 1०० अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, सही उत्तर को काले बाल प्वाइंट पेन से भरना है। दिए गए सिलेबस अनुसार सामान्य तार्किक योग्यता, सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान के विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इन सब्जेक्ट की तैयारी के लिए इंटर लेवल की बुक पढ़ें। इसके साथ सही फैक्ट वाले जनरल नॉलेज की बुक की स्टडी भी करना लाभदायी है। दूसरी पाली में दूसरा पेपर होगा, इसमें आपने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उससे संबंधित 1०० अंक के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनमें एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, फॉरेस्टàी, हार्टीकल्चर, सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की योग्यता रखने वाले कैंडिडेट के लिए दूसरा पेपर ऑप्शनल होगा। इस पेपर में पूछा जाने वाला सवाल संबंधित विषय से स्नातक लेवल का होगा। जबकि मैकनिकल डिप्लोमा योग्यता वाले पद के लिए पेपर में डिप्लोमा स्तर के सवाल पूछे जाएंगे।

इंटरव्यू
रिटेन पेपर के आधार पर मेरिट में आने वाले कैंडिडेट्स को पद के सापेक्ष साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन इंटरव्यू और रिटेन पेपर में प्राप्त अंक के आधार पर होगा।
आयु सीमा:18-4० वर्ष के बीच
कुल पोस्ट: 1519 पद
पद का नाम:
1- ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी: 244 पद
2- कृषि विकास अधिकारी:
198 पद
3- ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी: 675 पद
4- भूमि संरक्षण सर्वे के अधिकारी: 32० पद
5- प्रक्ष्ोत्र विस्तार अधिकारी: 69 पद
6- यांत्रिक सहायक: 13 पद
योग्यता: मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से कृषि/ बागवानी/ कृषि अभियांत्रिकी/ वानिकी में स्नातक की डिग्री।
आयु सीमा: 1 जनवरी-2०15 के आधार पर 18 वर्ष से 4० वर्ष तक।
आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 7०० रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 35० रुपये का भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से करना है।
चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा का आधार और साक्षात्कार में प्रदर्शन पर किया जाएगा।
महत्वपूर्ण तिथियां: ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि:24 जुलाई
परीक्षा की तारीख: 6 सितंबर-2०15 (रविवार)