Me, mai, inme, uname, Bindu ya chandrabindu kyon nahin lagta hai | मे उनमे इनमे मै मे बिन्दु (अनुस्वार)) या चन्द्रबिन्दु (अनुनासिक) क्यों नहीं लगता है। मे, मै मे चन्द्रबिंदु या बिंदु लगेगा? Hindi mein chandrabindu kab lagana chahie kab nahin? Hindi spelling mistake किसी भी शब्द के पंचमाक्षर पर कोई भी बिन्दी अथवा चन्द्रबिन्दी (Hindi Chandra bindi kya hai) नहीं लगती है। इसका कारण क्या है आइए विस्तार से हम आपको बताएं। क्योंकि ये दोनो अनुनासिक और अनुस्वार उनमे निहित हैं। हिंदी भाषा वैज्ञानिक भाषा है। इसके विज्ञान शास्त्र को देखा जाए तो जो पंचमाक्षर होता है उसमें किसी भी तरह का चंद्रबिंदु और बिंदु नहीं लगता है क्योंकि उसमें पहले से ही उसकी ध्वनि होती है। पांचवा अक्षर वाले शब्द पर चंद्रबिंदु और बिंदु नहीं लगाया जाता है। जैसे उनमे, इनमे, मै, मे कुछ शब्द है जिनमें चंद्र बिंदु बिंदु के रूप में लगाया जाता है लेकिन म पंचमाक्षर है। Hindi main panchma Akshar kise kahate Hain? प फ ब भ म 'म' पंचमाक्षर pancman Akshar है यानी पांचवा अक्षर है। यहां अनुनासिक और अनुस्वार नहीं लगेगा। क्योंकि पं
रचना के आधार पर वाक्य Trick
Rachna ke adhar per vakey trick
Multiple choice questions CBSE board class 10 hindi
Complete class Hindi
Simple vakey,
Saunkt vakeya,
Mishr vakey
संयुक्त वाक्य मिश्रा वाक्य सरल वाक्य
New syllabus 2023
New pattern
सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा पैटर्न के अनुसार कक्षा 10 के हिन्दी अ पाठ्यक्रम में में 4 अंकों का इस बार बहुविकल्पी प्रश्न mcq भी पूछा जाएगा। वाक्य के भेद, रचना के आधार पर वाक्य टॉपिक Rachna ke Aadhar per vakya ke bhed Rachna #keAadharpervakya
रचना के आधार पर वाक्य तीन प्रकार के होते हैं- rachana ke aadhaar par vaaky teen prakaar ke hote hain
रचना के आधार पर वाक्य तीन प्रकार के होते हैं
सरल वाक्य
संयुक्त वाक्य
मिश्र वाक्य
सरल वाक्य-
जिस वाक्य में एक ही क्रिया हो मतलब की एक ही विधेय हो।
कर्ता या उद्देश एक या एक से अधिक हो।
इसे सरल वाक्य या साधारण वाक्य कहते हैं।
उदाहरण
बालक हिन्दी पढ़ता है।
बालक यहाँ पर उद्देश (कर्ता) है।
हिन्दी पढ़ता है। एक विधेय है यानी एक क्रिया है।
छात्रों यह सरल वाक्य है।
अब दूसरा उदाहरण लेंगे और इसमें उद्देश्य यानी कर्ता एक से अधिक का प्रयोग करके देखिए,
इसी उदाहरण में।
बालक और बालिका हिन्दी पढ़ते हैं।
इस वाक्य में बालक और बालिका दो कर्ता है यानी कि दो उद्देश हैं
लेकिन क्रिया पढ़ना एक है, यानी विधेय है इसलिए यह सरल वाक्य यानी साधारण वाक्य का उदाहरण है।
Saral vakeya
सरल वाक्य के कुछ उदाहरण
वहाँ मत जाओ।
यहाँ उद्देश्य छिपा हुआ है इसलिए 'सरल वाक्य' का उदाहरण है। क्योंकि यह वाक्य पूरा अर्थ बता रहा है।
अकर्मक क्रिया होने पर वाक्य में कर्म नहीं होता है। लेकिन वाक्य पूरा अर्थ बता रहा है इसलिए सरल वाक्य हुआ।
उदाहरण-
1. बालक रोता है।
2. पक्षी उड़ते हैं।
3. सफेद शर्ट वाला व्यक्ति समझदार है।
सरल वाक्य के और उदाहरण
शीला ने चम्मच से खीर खाई।
यहाँ चम्मच और खीर दो कर्म है।
लेकिन क्रिया एक है इसलिए सरल वाक्य है।
राजू ने टिफिन बस्ते में रखा।
यहाँ टिफिन और बस्ता दो कर्म है, द्विकर्मक।
लेकिन क्रिया एक है इसलिए सरल वाक्य है।
प्रेरणार्थक क्रिया का उदाहरण देखें-
अध्यापक ने छात्रों से प्रोजेक्ट बनवाया।
मैनेजर ने क्लर्क से वेतन- पर्ची बनवाई।
सरल वाक्य के कुछ उदाहरण
आज मैं दिल्ली घूमने जाऊँगा।
घनश्याम क्रिकेट खेलता है।
वह किसी बात पर हँसता है।
संयुक्त वाक्य sanukt vakey
जब दो या दो से अधिक सरल वाक्य को समुच्चयबोधक द्वारा जोड़ा जाता है-
यह दोनों वाक्य एक दूसरे के पूरक हो जाते हैं।
यह दोनों वाक्य किसी पर आश्रित नहीं होते हैं।
यह दोनों उपवाक्य प्रधान उपवाक्य कहलाते हैं।
ऐसे वाक्य संयुक्त वाक्य कहलाते हैं।
उदाहरण देखें दो सरल वाक्य से कैसे बनाते हैं,
संयुक्त वाक्य
पहला सरल वाक्य-
मैं पढ़ रहा हूँ।
दूसरा सरल वाक्य
तुम लिख रहे हो।
संयुक्त वाक्य बनाने की पहली शर्त की समानाधिकरण समुच्चयबोधक द्वारा जोड़ा जाना, तो
यहाँ पर 'और' समुच्चयबोधक प्रयोग करेंगे।
मैं पढ़ रहा हूँ और तुम लिख रहे हो।
संयुक्त वाक्य का दूसरा उदाहरण देखिए-
दादा जी आने वाले थे, लेकिन नहीं आए।
क्या सोचा था, क्या हो गया।
यहाँ पर समुच्चयबोधक का लोप है।
संयुक्त वाक्य समुच्चयबोधक अव्यय से जुड़े होते हैं उनकी सूची ये है-
और तथा एवं
इसलिए सो अत:
या अथवा या
ना
नहीं तो अन्यथा वरना
लेकिन किंतु अगर मगर पर परंतु
चाहे…. चाहे, न कि
आइए कुछ उदाहरण देखें और समझे की संयुक्त वाक्य कैसे बनते हैं-
मनीष आया और बैग रखकर खेलने चला गया।
प्रधानाचार्य कक्षा में आए एवं सभी छात्र खड़े हो गए।
पिताजी ने समझाया किंतु मैं समझ न सका।
वह खेलने में तो अच्छा है मगर पढ़ाई लिखाई नहीं करता।
आप पहुँच जाएँगे या मैं आपको फोन करूँ।
सरल वाक्य से संयुक्त वाक्य बनाएँ।
सरल वाक्य
हम लोग तैरने के लिए तालाब पर गए थे।
संयुक्त वाक्य
हम लोग को तैरना था इसलिए हम तलाब पर गए थे।
सरल वाक्य
माँ ने बच्चों को नहला कर स्कूल भेजा।
संयुक्त वाक्य
माँ ने बच्चों को नहलाया और स्कूल भेजा।
सरल वाक्य
आकाश और विकास में से कोई एक नौकरी करेगा।
संयुक्त वाक्य
आकाश नौकरी करेगा अथवा विकास नौकरी करेगा।
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
वह बाजार गई और मेरे लिए खिलौना लाई।
इस संयुक्त वाक्य को सरल वाक्य में बदलिए।
उत्तर-
बाजार जाकर वह मेरे लिए खिलौना लाई।
सूर्योदय होते ही पक्षी चहचहाने लगे।
रचना के आधार पर यह कौन- सा वाक्य है?
उत्तर- सरल वाक्य
इसे संयुक्त वाक्य में बदलिए -
सूर्योदय हुआ और पक्षी चहचहाने लगे।
मिश्र वाक्य mishra vakeya
जिस वाक्य में एक प्रधान वाक्य और एक या कई आश्रित उपवाक्य हो उन्हें 'मिश्र वाक्य' mishra vakeya कहते हैं।
प्रधान उपवाक्य किसे कहते हैं?
मुख्य उद्देश और मुख्य विधेय वाले उपवाक्य प्रधान उपवाक्य होते हैं।
बचे हुए उपवाक्य आश्रित उपवाक्य कहलाते हैं।
आइए उदाहरण से समझे
आज वह नहीं आएगा क्योंकि उसकी तबीयत ठीक नहीं है।
ध्यान दें कि मिश्र वाक्य में आश्रित उपवाक्य, वाक्य के पहले या बीच में या अंत में कहीं भी हो सकता है।
आज वह नहीं आएगा
यह वाक्य का प्रधान उपवाक्य है।
जबकि इस पर आश्रित उपवाक्य है-
क्योंकि उसकी तबीयत ठीक नहीं है।
छात्रों यहाँ ध्यान दें कि क्योंकि समुच्चयबोधक अव्यय क्योंकि से जुड़ा है लेकिन दोनों उपवाक्य स्वतंत्र नहीं है इसलिए संयुक्त वाक्य नहीं है
बल्कि दोनों उपवाक्य में एक उपवाक्य प्रधान उपवाक्य है और दूसरा उपवाक्य उस पर आश्रित उपवाक्य है इसलिए यहां मिश्र वाक्य का उदाहरण है।
कुछ उदाहरण और देखें
शिक्षक महोदय बताते हैं कि शाम को एक घंटा पढ़ना जरूरी है।
छात्रों यहां दो उपवाक्य है लेकिन एक प्रधान उपवाक्य है और दूसरा उस पर आश्रित उपवाक्य है इसलिए यह मिश्र वाक्य है।
आइए इसे पहचाने तो-
शिक्षक महोदय बताते हैं
यह इस वाक्य का प्रधान उपवाक्य है और इस पर ही आश्रित उपवाक्य है कि
शाम को एक घंटा पढ़ना जरूरी है।
मिश्र वाक्य पहचानने की ट्रिक
मिश्र वाक्य के उपवाक्य हमेशा कि, जो, जहाँ, जब तक, तो, अगर तो समुच्चयबोधक अव्यय से जुड़े होते हैं।
मिश्र वाक्य का आश्रित उपवाक्य वाक्य के आरंभ में या बीच में या अंत में कहीं भी हो सकता है।
उदाहरण देखें
जो लड़का यहाँ आया था, उसने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है।
यहां आश्रित उपवाक्य वाक्य के आरंभ में है यानी शुरुआत में है।
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वह लड़का, जो कल यहाँ आया था, प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है।
यहां आश्रित उपवाक्य वाक्य के बीच में है।
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उसने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है जो कल यहाँ आया था।
आश्रित उपवाक्य वाक्य के अंत में है।
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सरल वाक्य से मिश्र वाक्य बनाएं
मैंने श्याम से अपने साथ चलने के लिए कहा।
मैंने श्याम से कहा कि वह मेरे साथ चले।
फायदे वाला काम करो।
संयुक्त वाक्य-
ऐसा काम करो जिसमें फायदा हो।
मिश्र वाक्य से सरल वाक्य बनाइए
जो सच बोलता है उसे सभी प्यार करते हैं।
संयुक्त वाक्य-
सच बोलनेवाले से सभी प्यार करते हैं।
नवोदय विद्यालय में छात्र पढ़ते हैं और अच्छे अंक लाते हैं- रचना के आधार पर कौन सा वाक्य है?
उत्तर -
रचना के आधार पर यह वाक्य संयुक्त वाक्य है।
छात्रों आशा है कि आपको सरल वाक्य, संयुक्त वाक्य और मिश्र वाक्य समझ में आया होगा।
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Nice
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