12वीं के बाद 2022 में कौन सा कोर्स होगा आपके लिए फायदेमंद? सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

चर्चित पोस्ट

मे उनमे इनमे मै मे bindu (अनुस्वार) या chandrabindu (अनुनासिक) क्यों नहीं लगता

  Me, mai, inme, uname, Bindu ya chandrabindu kyon nahin lagta hai | मे उनमे इनमे मै मे बिन्दु (अनुस्वार))  या चन्द्रबिन्दु (अनुनासिक) क्यों नहीं लगता है। मे, मै मे चन्द्रबिंदु या बिंदु लगेगा? Hindi mein chandrabindu kab lagana chahie kab nahin? Hindi spelling mistake किसी भी शब्द के पंचमाक्षर पर कोई भी बिन्दी अथवा चन्द्रबिन्दी (Hindi Chandra bindi kya hai) नहीं लगती है। इसका कारण क्या है आइए विस्तार से हम आपको बताएं। क्योंकि ये दोनो अनुनासिक और अनुस्वार उनमे निहित हैं। हिंदी भाषा वैज्ञानिक भाषा है। इसके विज्ञान शास्त्र को देखा जाए तो जो पंचमाक्षर होता है उसमें किसी भी तरह का चंद्रबिंदु और बिंदु नहीं लगता है क्योंकि उसमें पहले से ही उसकी ध्वनि होती है। पांचवा अक्षर वाले शब्द पर चंद्रबिंदु और बिंदु नहीं लगाया जाता है। जैसे उनमे, इनमे, मै, मे कुछ शब्द है जिनमें चंद्र बिंदु बिंदु के रूप में लगाया जाता है लेकिन म पंचमाक्षर है।  Hindi main panchma Akshar kise kahate Hain? प फ ब भ म 'म' पंचमाक्षर pancman Akshar है यानी पांचवा अक्षर है। यहां अनुनासिक और अनुस्वार नहीं लगेगा। क्योंकि पं

12वीं के बाद 2022 में कौन सा कोर्स होगा आपके लिए फायदेमंद?

 choosing a course after 12th and best career options 2022-23

Which course will be beneficial for you after 12th?
 12वीं के बाद कौन सा कोर्स होगा आपके लिए फायदेमंद?




12वीं के बाद सही कोर्स चुने, (How choose the right course after 12th), आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए और कोर्स को चुनते समय किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। इस आर्टिकल में यह आपको पॉइंट वाइज बताई जा रही है, इसे आप पढ़ें। 


 12वीं के बाद करियर स्कोप
Career scope after 12th


कुछ लोग सोचते हैं कि 12वीं के बाद कोई खास स्कोप नहीं होता है लेकिन अब वह समय नहीं रहा है,  नए कोर्स और नए  विषयों ( New courses and new subjects) पढ़ने के लिए यह समय है।  

यही ऐसा समय होता है अगर आप अपने कैरियर में 12वीं के बाद  सही कोर्स का चुनाव नहीं किया तो आगे पछताना पड़ सकता है। आज 12वीं के बाद  कैरियर के इतने अवसर है कि आप सही कोर्स course  select करें तो आपको फायदा ही मिलता है।

 education career


 career option things 


आज ढेरों कैरियर ऑप्शन आपके सामने बाहें खोलें खड़े हैं बस आपको सही कैरियर चुनना है जिससे कि आपका भविष्यवर सके।  नई शिक्षा नीति में 10वीं और 12वीं में ही लचीले सब्जेक्ट की वजह से आप 12वीं के बाद इनमें से कोई एक सब्जेक्ट पर  आधारित नए कोर्स को चुनकर एक नए करियर की शुरुआत (How start new career) कर सकते हैं।

coding एक नया करियर ऑप्शन बन सकता है जो आपको इंटरनेट और ऐप्स की दुनिया से जुड़ेगा। ( internet and Apps)


 

12वीं के बाद (After 12th ) कंप्यूटर के  सब्जेक्ट की स्टडी में रुचि है तो आप डिजिटल मार्केटिंग  और वेब डिजाइनिंग  के साथ  एप्स डेवलपमेंट  सीख सकते हैं  इस तरह का course  4 से 6 महीने से  साल भर तक के होते हैं।


 12वीं के बाद को चुनने के लिए कई तरह की सावधानियां आपको बरतनी चाहिए। आइए उसके बारे में यहां पर प्वाइंट वाइज (Point wise) चर्चा कर रहे हैं-


 नफा नुकसान की बात
(Matter of profit and loss New career selection)

जो कोर्स आप चुन (Course selection) रहे हैं उसका भविष्य क्या है? उसमें कैरियर की क्या संभावनाएं हैं? (What is the future of the course you are choosing?  What are her career prospects?) उससे आप कितना पैसा कमा सकते हैं इन बातों का ध्यान सबसे पहले रखें। (How much money you can earn from it, first of all keep these things in mind.)


 कन्फ्यूजन की स्थिति में किसी विषय विशेषज्ञ से सलाह ले या उसको से संबंधित व्यक्ति से परामर्श यानी एडवाइस जरूर लें। (In case of confusions, get advice from a subject matter expert or consult the person related to it.)


 दोस्तों न्यू ज्ञान यही है कि आप कैरियर को चुनते समय सावधानी रखें। 

(Friends, new gyan  is that you should be careful while choosing a career.)


कैरियर चुनते समय कैंपेन और विज्ञापन से सावधान रहें
(Be careful with campaigns and advertisements when choosing a career)

12वीं के बाद कोर्स (Course selection after 12th) को लेकर कई तरह के विज्ञापन और कैंपेन चलाए जाते ताकि स्टूडेंट को अपनी ओर आकर्षित कर सकें लेकिन आपको सावधान रहना है। इस तरह के किसी झांसे में नहीं आना है। कोर्स करने से पहले सही तरह से जानकारी हासिल करें। इसके लिए किसी काउंसलर से सहायता ले क्योंकि आपके भविष्य का सवाल है। (future career)


संस्थान के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें और किसी के बहकावे में न आएं। कई लोग कोर्स में दाखिला दिलाने और  नौकरी की गारंटी भी ले लेते हैं। ऐसे लोग एजेंट हो सकते हैं। जिनकी दलाली फिक्स होती है इसलिए आप अपने करियर के प्रति संजीदा (सतर्क)  रहे और पूरी जांच पड़ताल के बाद ही कोई कदम उठाएं।


 जिस में मन लगे उसमें ही कैरियर बनाएं


(Make a career in whatever you want)

कोर्स का सिलेक्शन करते समय स्टूडेंट अपने इंटरेस्ट यानी रुचि का भी ध्यान रखें। (While selecting the course, students should also keep in mind their interest.)


अगर आप भीड़ के पीछे यह सोचकर चलेंगे कि आजकल इंजीनियरिंग और आईटी की डिमांड (Engineering and IT demand) है तो आपकी रुचि न होने के कारण आप  बेस्ट नहीं कर पाएंगे। 

aapakee ruchi na hone ke kaaran aap  best nahin kar paenge.


इससे  पता चला जिस विषय में आपकी रूचि होती उस में कैरियर बनाने पर आप उस कैरियर के कंपटीशन में सर्वश्रेष्ठ बन जाते हैं जबकि बेमन से चुना गया करियर मैं आप साधारण की योग्यता हासिल कर पाते हैं। कारण साफ है कि  जो इस स्ट्रीम या कोर्स आपने चुना है उसमें आपका मन नहीं लगता है।


दोस्तों की देखा देखी कैरियर न चुनें  

दोस्तों या किसी और की देखा देखी,  आप अपना कैरियर ना चुने क्योंकि आपकी रूचि और आपकी इच्छाएं अलग हैं। उनके मुताबिक आप सही करियर चुने जो  आपका भविष्य बना सके।

 आप सारी जानकारी हासिल करके ही करियर चुने जाने की प्लेसमेंट और उस कैरियर में Placement and career)  कितना आगे बढ़ने की संभावनाएं हैं, इन सब बातों को जानना जरूरी है। 


 यहां पर कुछ प्रोफेशनल कोर्सेस दिए जा रहे हैं। 12वीं के बाद कोर्सेस का चुनाव कर सकते हैं।   इस तरह के प्रोफेशनल कोर्सेज (Professional courses) आपके कैरियर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं लेकिन सही कैरियर गाइडेंस के बाद ही इनमें से कोई एक प्रोफेशनल करियर 12वीं के बाद चुने।


प्रफेशनल कोर्सेज (Professional courses)


आईटी और मैनेजमेंट से जुड़े कोई कोर्स कर सकते हैं।

 बैचलर ऑफ बिजनस मैनेजमेंट (बीबीए), बैचलर ऑफ कम्प्यूटर ऐप्लिकेशंस (बीसीए), डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोपा इन होटल मैनेजमेंट ऐंड कैटरिंग टेक्नॉलजी, बैचलर इन इन्फॉरमेशन टेक्नॉलजी (बीआईटी), प्रमोशन ऐंड सेल्स मैनेजमेंट, ट्रैवल ऐंड टूरिज्म, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन जैसे कई प्रफेशनल कोर्सेज़ हैं, जो खूब डिमांड में हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें नौकरी का काफी स्कोप है।


Bachelor of Business Management (BBA), Bachelor of Computer Applications (BCA), Diploma in Hotel Management, Diplopa in Hotel Management and Catering Technology, Bachelor in Information Technology (BIT), Promotion and Sales Management, Travel and Tourism, Fashion Designing, Event  There are many professional courses such as management, public relations, which are in great demand.  These are areas in which there is a lot of job scope.


डिफेंस सर्विसेज़ (Defense services)


 देश के लिए कुछ करने का जज्बा आप के अंदर है तो नेशनल डिफेंस सर्विस (NDA) आपको बुला रहा है।  एनडीए (NDA) की तैयारी 11वीं कक्षा से ही करना शुरू कर दीजिए।  12वीं कक्षा में इसके प्रवेश के लिए एग्जाम दे सकते हैं और 12वीं क्लियर होने के बाद अगर आप एनडीए में सफल होते हैं तो आप की ट्रेनिंग शुरू हो जाती है यह एक ऐसा कैरियर है, जहां कम उम्र में मान सम्मान और अच्छा वेतन के साथ देश के लिए कुछ करने की इच्छा भी आपकी पूरी होती है। एनडीए में ट्रेनिंग के बाद आप अधिकारी का जॉब पाते हैं। (After training in NDA, you get the job of officer.)


मेडिकल फील्ड में स्कोप
(Scope in medical field)


 12वीं के बाद मेडिकल के क्षेत्र में कैरियर भी सुनहरा है।  हाई क्वालिटी  एजुकेशन इंस्टीट्यूट मैं आप डॉक्टरी की पढ़ाई के लिए एमबीबीएस बीएमएस बीएचएमएस कोर्सो में दाखिला ले सकते हैं। After 12th MBBS, BMS BHMS courses.


 12वीं के बाद आप किसी प्रतिष्ठित संस्थान से बीएससी या बीएससी ऑनर्स की डिग्री ले सकते हैं। (BSc or BSc Honors Degree)



आजकल बायोटेक्नॉलजी, जेनेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विषयों में भी ग्रैजुएशन करने का विकल्प है। (Nowadays biotechnology, genetics, electronics Course option)


राज्य सरकार और केंद्र सरकार  के द्वारा चलने वाली सरकारी कॉलेजों के लिए कई मेडिकल  और इंजीनियरिंग का एंट्रेंस परीक्षा बारहवीं के बाद होती है इसमें भी आप एंट्रेंस में सक्सेसफुल हो कर आप  इंजिनियरिंग या मेडिकल कोर्स भी कर सकते हैं। 


कॉमर्स और कंप्यूटर साइंस 
(Commerce and Computer Science)


 आप कॉमर्स के क्षेत्र में भी आपके लिए बहुत से ऑप्शन खुले हुए हैं। इस क्षेत्र के छात्र एमबीए,  सीएस, सीए, फाइनैंशल ऐनालिस्ट में बेहतरीन करियर बना सकते हैं।

(Students of this field can make excellent careers in MBA, CS, CA, Financial Analysts)

.

 कंप्यूटर साइंस सदाबहार कैरियर है।  विज्ञान कला का अद्भुत संगम कंप्यूटर साइंस आपकी क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देता है। कई कॉलेजों में बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस कोर्स है। computer course करने के बाद कोई बेरोजगार  नहीं रहता है,  निजी रूप से आप कई तरह की सेवाएं दे सकते हैं जिसमें कोडिंग सिखाना एप्स बनाना डिजिटल मार्केटिंग करना वेबसाइट मेंटेंनिंग और क्रिएशन हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर वर्क।


 आर्ट्स कैरियर आज भी दमदार  (Art me career)


 आज भले ही पेरेंट्स यह सोचते हैं कि साइंस के मुकाबले आर्ट स्ट्रीम में कैरियर ऑप्शन उतना अच्छा नहीं है तो यह सोचना बिल्कुल गलत है क्योंकि आज में भी बहुत संभावनाएं हैं।


बच्चे में क्रिएटिविटी और बात कहने का बेहतर तरीका उसके पास है और इस स्किल को डिवेलप नई शिक्षा नीति (new education policy 2020) के अंतर्गत किए जाने पर बहुत बल दिया जा रहा है।  आर्ट करियर

(Art career) में अभी भी स्किल प्रोफेशनल ( skill professional) की कमी है।

 इस क्षेत्र में सबसे चारमिंग कैरियर है आईएएस परीक्षा (IAS Exam) की तैयारी करना इसे आप 12वीं के बाद कर सकते हैं।


 Arts career के क्षेत्र में ऐसे विषय है, जिसे आप अपने कैरियर को नई उड़ान दे सकते हैं।

 इसमें लेखन से लेकर Acting career भी है।  नई शिक्षा नीति (new education policy 2020)  में इन बातों का बड़ा ही खास ध्यान रखा गया है कि साइंस विद्यार्थी को भी  आर्ट सब्जेक्ट पढ़ने का मौका मिले।

 आर्ट सब्जेक्ट पढ़कर गवर्नमेंट और नॉन गवर्नमेंट सेक्टर में आप अपने करियर को बुलंदी तक पहुंचा सकते हैं। इनमें से कुछ विषय हैं-


 जिनकी डिमांड सबसे अधिक है इनके कैरियर ऑप्शन भी कई तरीके के हैं- जैसे मान लीजिए कि राइटिंग ऑप्शन में टेक्निकल राइटिंग ऑप्शन है, (Writing option has technical writing option) उसी तरीके से फिल्म उद्योग में भी टेक्निकल राइटिंग ऑप्शन के साथ एक्टिंग और डायरेक्शन के कई ऐसे कोर्स है जो आपको सबसे अधिक प्रसिद्धि और धन दिला सकता है वह शायद किसी और कैरियर में उतना आसान ना हो। 


 आर्ट्स के कुछ विषय जो आपके कैरियर को सुनहरा बन सकता है
Arts career options

 

इकनॉमिक्स, साइकॉलजी, हिस्ट्री, फिलॉसफी आदि में ग्रेजुएट कर सकते हैं। आर्ट्स से ग्रैजुएशन के बाद आप सिविल सर्विसेज में जा सकते हैं। इसके अलावा एमबीए, जर्नलिज्म, मार्केट ऐनालिसिस, टीचिंग, एंथ्रोपोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स, एमएसडब्यू आदि में भी आपके सामने कई विकल्प मौजूद हैं।


One can graduate in Economics, Psychology, History, Philosophy etc.  After graduation from arts you can go to civil services.  Apart from this, you also have many options in MBA, Journalism, Market Analysis, Teaching, Anthropology, Human Resource, MSW etc.


( आपको या जानकारी कितनी मददगार लगी इसके बारे में कमेंट लिखकर जरूर बताएं अगर आपको किसी और विषय में विस्तृत जानकारी चाहिए तो उसके लिए भी कमेंट करें और यह जानकारी और लोगों तक पहुंचे इसके लिए आप इस लेख को शेयर करें अगर आपको कैरियर संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपको उत्तर देंगे।)





टिप्पणियाँ

चर्चित आर्टिकल

ईमेल लेखन कैसे करें | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

  ईमेल लेखन कैसे करें cbse class 10, 9 Email writing in hindi CBSE बोर्ड की क्लास 9th और 10th में सेशन 2022 23 से ईमेल राइटिंग पर प्रश्न पूछा जाएगा। ईमेल राइटिंग जी का यह प्रश्न सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th की बोर्ड परीक्षा में ढाई अंक का होगा। आपको बता दें कि क्लास 9th और 10th मे अनुच्छेद-लेखन Anuched Lekhan for class 10 and 9 , लघुकथा-लेखन , विज्ञापन-लेखन, संदेश-लेखन, संवाद-लेखन से प्रश्न भी पूछा जाता है इस पर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो क्लिक करके पढ़ें… छात्रों ईमेल राइटिंग लिखना बहुत आसान है। ईमेल राइटिंग का प्रारूप और विषय आपको बस समझ में आना चाहिए। आपको यह बता दे कि आपकी परीक्षा में औपचारिक यानी कि फॉर्मल ईमेल राइटिंग ही पूछा जाएगा. औपचारिक ई मेल (Formal email) जैसे कि बैंक मैनेजर को  पासबुक जारी करने के लिए ई-मेल लिखना, आप एक लाइब्रेरियन है और किताब मगवाना चाहते हैं  तो बुक पब्लिशर को आप ईमेल लिखेंगे। ई-मेल की भाषा हिंदी | Email writing in hindi अगर आप ईमेल लिख रहे हैं तो उसकी भाषा हिंदी ही होनी चाहिए। प्रचलित का अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे स्कूल, बस

लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHS LEKHAN

'लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHA LEKHAN  लघु और कथा शब्द से मिलकर बना हुआ है। लघु का अर्थ होता है- छोटा और कथा का अर्थ होता है-कहानी। Laghu Katha ke Udharan class 9th hindi term-2 sylabuss 2022 hindi  न्यू सिलेबस सीबीएसई बोर्ड लघु कथा लेखन क्लास नाइंथ इस तरह लघुकथा का अर्थ हुआ कि 'छोटी कहानी'। the shrot story छात्रों हिंदी साहित्य को दो भागों में बाँटा गया है, पहला गद्य साहित्य (gadya sahitya)  और दूसरा काव्य साहित्य ।  गद्य साहित्य के अंतर्गत कहानी, नाटक, उपन्यास, जीवनी, आत्मकथा विधाएँ आती हैं। इसी में लघु-कथा विधा भी 'गद्य साहित्य' का एक हिस्सा है। कहानी उपन्यास के बाद यह विधा सर्वाधिक प्रचलित भी है। लघुकथा की महत्वपूर्ण बातें the important character of laghu katha in Hindi लघु कथा क्यों लिखी जाती है? 1.आधुनिक समय में इंसानों के पास समय का अभाव होने लगा और वे कम समय में साहित्य पढ़ना चाहते थे तो  'लघु-कथा' का जन्म हुआ। लघु कथा का जन्म कैसे हुआ? हमारी संस्कृति में लघु कथा का क्या-क्या रूप है? laghu Katha kya hota hai? 2.लघु कथा

MCQ Vachya वाच्य class 10 cbse board new 2021

MCQ Vachya  वाच्य class 10 cbse board new 2021 CBSE Change question paper pattern in hindi. Hindi Grammar asking MCQ's. वाच्य Vachya topic given multiple cohice question with answer.     सीबीएसइ कक्षा 10 की हिन्दी  अ Syllabus 2021 में अब अधिकतर Questions Objective  टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगें। यहां पर Vachya वाच्य टॉपिक से दे रहे हैं। Vachya Topic  में 5 में से 4  इस वाच्य टॉपिक questions आएंगे। वाच्य शब्द का अर्थ बोलने का तरीका वाच्य कहलाता है। ऐसा वाक्य जहां पर क्रिया का पर प्रभाव कर्ता, कर्म या भाव का पड़ता है तो क्रिया उसी के अनुसार परिवर्तित होती है। इस तरह से वाच्य तीन प्रकार के हुए। क्योंकि तीन तरह से क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। यानी  1 कर्ता  2 कर्म  3 भाव क्रिया विधानों के अनुसार वाच्य 3 तरह के होते हैं- 1 कर्तृवाच्य (Active Voice) 2. कर्मवाच्य (Passive Voice) 3. भाववाच्य (Impersonal Voice) कर्तृवाच्य व अ कर्तृवाच्य   के अनुसार वाच्य दो प्रकार के होते हैं- 1 कर्तृवाच्य 2  अ कर्तृवाच्य  अ कर्तृवाच्य के दो भेद होते हैं-        i. कर्मवाच्य (Passive Voice)         ii भावव

MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10

  MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10  बालगोबिन भगत पाठ, लेखक रामवृक्ष बेनीपुरी क्षितिज भाग- क्षितिज भाग- 2 बुक से MCQ Balgobin Bhagat, CBSE Class 10  CBSE 2023  नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस बार हिन्दी अ पाठ्यक्रम में पेपर में दो खंड होंगे। अ और ब खंड हैं। Examination में  MCQ क्यूश्चन ( questions) पूछा जाएगा।  इस   सीरीज में MCQ Balgobin Bhaghat CBSE Class 10  MCQ दे रहे हैं। कक्षा 10 क्षितिज भाग 2 book kshitij   से Balgobin Bhaghat  MCQ  CBSE Class 10  पर बहुविकल्पी MCQs प्रश्न दे रहे हैं। Class 10 Hindi Class YouTube Channel Link    निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्पों पर टिक ​लगाइए —  1 भगत जी कौन-सा काम करते थे? i खेतीबारी ii नौकरी iii भजन गाते ​थे iv व्यापार करते थे उत्तर—i  खेतीबारी 2 बालगोबिन भगत किसको साहब कहते थे? i भगवान ii कबीर iii जमींदार iv मुखिया उत्तर—ii कबीर 3. बालगोबिन भगत साहब के दरबार में फसल ले जाते थे। यहां साहब के दरबार से क्या अभिप्रायय है? i जमींदार की हवेली ii राजा का दरबार iii कबीरपंथी मठ iv मंडी उत्तर—iii कबीरपंथी मठ 4.  ठंडी पुरवाई का क्या मतल

MCQ Ras Hindi class 10 cbse Update 2023

MCQ Ras Hindi class 10 cbse Update 2023 MCQ Ras Hindi class 10 cbse Ras Hindi MCQ class# 10 CBSE board new# syllabus objective questions. New gyan dotcom Gmail important question topic ras रस पर क्वेश्चन आंसर यहां दिये जा रहे हैं।‌  If you have any problem of the topic of Hindi Ras write a comment, I will solve your problems within 24 hours. You have know that  multiple choice question coming Hindi grammar section class of 10.  Ras,  Rachna ke Aadhar per Vakya, Pad Parichy,  aur Vachy. रस, रचना के आधार पर वाक्य, पद परिचय और वाच्य है। यहां पर रस पर आधारित MCQ क्वेश्चन दिए जा रहे हैं यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कई प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी रस पर MCQ  प्रश्न काफी आते हैं। Given 10 topic question answer objective type. latest 2022-23 रस के बहुविकल्पी प्रश्न के उत्तर भी लिखे हुए हैं। १. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए चार विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ सही विकल्प चुनिए। रस  को काव्य की आत्मा माना जाता है। " जब किसी नाटक, काव्य में आनंद की अनुभूति होती है त

Laghu Katha Lekhan CBSE Board

     लघु कथा कैसे लिखें, उदाहरण से समझें CBSE board hindi  प्रस्थान बिंदु के आधार पर लघु कथा (laghu katha)  लिखना। CBSE Board 9th class Laghu Katha lekhan दसवीं बोर्ड की कक्षा 9 के सिलेबस में और कई  बोर्ड की परीक्षा में इस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।  (new syllabus 2022 Laghu Katha lekhan)    दिए गए प्रस्थान बिंदु (prasthan Bindu) का मतलब है कि दो या चार लाइन लघुकथा के दिए होते हैं। उसके बाद आपको 80 से 100 शब्दों में लघुकथा को पूरा करना होता है। उसका एक शीर्षक (title) लिखना होता है।  नई शिक्षा नीति 2020 (New Education Policy) में भाषा में रचनात्मक लेखन (Creative Writing) को बढ़ावा दिया गया है। इसलिए  हिंदी Hindi, अंग्रेजी, मराठी  उर्दू किसी भी भाषा के पेपर में संवाद लेखन, लघुकथा, लेखन अनुच्छेद, (anuchchhed lekhan) लेखन, विज्ञापन लेखन, (Vigyapan lekhan) सूचना लेखन (Hindi mein Suchna lekhan) जैसे टॉपिक में नई शिक्षा नीति के ( new education policy 2021) अंतर्गत सिलेबस में रखे गए हैं।  लघुकथा लेखन 9 व 10 की परीक्षा में पूछा जाता है Laghu katha lekhan in Hindi in board examination

भारतीय आजादी के गुमनाम नायक

भारतीय आजादी के गुमनाम नायक bhaarateey aajaadee ke gumanaam naayak 2022 आज हम अपनी मर्जी से कहीं भी आ जा सकते हैं, पढ़ लिख सकते हैं अपने मनपसंद का करियर चुन सकते हैं, क्योंकि हम आजाद हैं और इस आजादी के लिए वीरों ने अपनी आहुति दी है, पर जब स्वतंत्रता सेनानियों के नाम बताने की बारी आती है तो हम सिर्फ गिने-चुने नाम ही बता पाते हैं, जबकि हकीकत यह है कि आजादी सिर्फ कुछ लोगों के बलिदान से नहीं मिली बल्कि इसके लिए बहुतों ने अपनी जान गंवाई। इनमें से कई तो गुमनामी की अंधेरों में खो चुके हैं। हम आपको ऐसे ही स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने आज़ादी की लड़ाई में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी-  आजादी के गुमनाम नायक हम बताने जा रहे हैं आजादी के महानायक जिनको हम भूल गए हैं-- कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी भारत छोड़ो आंदोलन से जुड़ने वाले कन्हैयालाल कई बार अंग्रेजी शासन के खिलाफ आवाज उठाने के आरोप में गिरफ्तार किए गए और अंग्रेजों के जुल्म का शिकार हुए पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी हर बार दुगनी ताकत के साथ अंग्रेजों से मुकाबला किया। भगत सिंह, चंद्रशेखर आजा

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

ईमेल लेखन कैसे करें | cbse class 10, 9 Email writing in hindi

  ईमेल लेखन कैसे करें cbse class 10, 9 Email writing in hindi CBSE बोर्ड की क्लास 9th और 10th में सेशन 2022 23 से ईमेल राइटिंग पर प्रश्न पूछा जाएगा। ईमेल राइटिंग जी का यह प्रश्न सीबीएसई बोर्ड क्लास 10th की बोर्ड परीक्षा में ढाई अंक का होगा। आपको बता दें कि क्लास 9th और 10th मे अनुच्छेद-लेखन Anuched Lekhan for class 10 and 9 , लघुकथा-लेखन , विज्ञापन-लेखन, संदेश-लेखन, संवाद-लेखन से प्रश्न भी पूछा जाता है इस पर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो क्लिक करके पढ़ें… छात्रों ईमेल राइटिंग लिखना बहुत आसान है। ईमेल राइटिंग का प्रारूप और विषय आपको बस समझ में आना चाहिए। आपको यह बता दे कि आपकी परीक्षा में औपचारिक यानी कि फॉर्मल ईमेल राइटिंग ही पूछा जाएगा. औपचारिक ई मेल (Formal email) जैसे कि बैंक मैनेजर को  पासबुक जारी करने के लिए ई-मेल लिखना, आप एक लाइब्रेरियन है और किताब मगवाना चाहते हैं  तो बुक पब्लिशर को आप ईमेल लिखेंगे। ई-मेल की भाषा हिंदी | Email writing in hindi अगर आप ईमेल लिख रहे हैं तो उसकी भाषा हिंदी ही होनी चाहिए। प्रचलित का अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं, जैसे स्कूल, बस

लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHS LEKHAN

'लघु-कथा' CBSE BOARD CLASS 9 NEW SYLLABUS LAGHU KATHA LEKHAN  लघु और कथा शब्द से मिलकर बना हुआ है। लघु का अर्थ होता है- छोटा और कथा का अर्थ होता है-कहानी। Laghu Katha ke Udharan class 9th hindi term-2 sylabuss 2022 hindi  न्यू सिलेबस सीबीएसई बोर्ड लघु कथा लेखन क्लास नाइंथ इस तरह लघुकथा का अर्थ हुआ कि 'छोटी कहानी'। the shrot story छात्रों हिंदी साहित्य को दो भागों में बाँटा गया है, पहला गद्य साहित्य (gadya sahitya)  और दूसरा काव्य साहित्य ।  गद्य साहित्य के अंतर्गत कहानी, नाटक, उपन्यास, जीवनी, आत्मकथा विधाएँ आती हैं। इसी में लघु-कथा विधा भी 'गद्य साहित्य' का एक हिस्सा है। कहानी उपन्यास के बाद यह विधा सर्वाधिक प्रचलित भी है। लघुकथा की महत्वपूर्ण बातें the important character of laghu katha in Hindi लघु कथा क्यों लिखी जाती है? 1.आधुनिक समय में इंसानों के पास समय का अभाव होने लगा और वे कम समय में साहित्य पढ़ना चाहते थे तो  'लघु-कथा' का जन्म हुआ। लघु कथा का जन्म कैसे हुआ? हमारी संस्कृति में लघु कथा का क्या-क्या रूप है? laghu Katha kya hota hai? 2.लघु कथा

MCQ Vachya वाच्य class 10 cbse board new 2021

MCQ Vachya  वाच्य class 10 cbse board new 2021 CBSE Change question paper pattern in hindi. Hindi Grammar asking MCQ's. वाच्य Vachya topic given multiple cohice question with answer.     सीबीएसइ कक्षा 10 की हिन्दी  अ Syllabus 2021 में अब अधिकतर Questions Objective  टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगें। यहां पर Vachya वाच्य टॉपिक से दे रहे हैं। Vachya Topic  में 5 में से 4  इस वाच्य टॉपिक questions आएंगे। वाच्य शब्द का अर्थ बोलने का तरीका वाच्य कहलाता है। ऐसा वाक्य जहां पर क्रिया का पर प्रभाव कर्ता, कर्म या भाव का पड़ता है तो क्रिया उसी के अनुसार परिवर्तित होती है। इस तरह से वाच्य तीन प्रकार के हुए। क्योंकि तीन तरह से क्रिया पर प्रभाव पड़ता है। यानी  1 कर्ता  2 कर्म  3 भाव क्रिया विधानों के अनुसार वाच्य 3 तरह के होते हैं- 1 कर्तृवाच्य (Active Voice) 2. कर्मवाच्य (Passive Voice) 3. भाववाच्य (Impersonal Voice) कर्तृवाच्य व अ कर्तृवाच्य   के अनुसार वाच्य दो प्रकार के होते हैं- 1 कर्तृवाच्य 2  अ कर्तृवाच्य  अ कर्तृवाच्य के दो भेद होते हैं-        i. कर्मवाच्य (Passive Voice)         ii भावव

MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10

  MCQ Balgobin Bhagat CBSE Class 10  बालगोबिन भगत पाठ, लेखक रामवृक्ष बेनीपुरी क्षितिज भाग- क्षितिज भाग- 2 बुक से MCQ Balgobin Bhagat, CBSE Class 10  CBSE 2023  नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार इस बार हिन्दी अ पाठ्यक्रम में पेपर में दो खंड होंगे। अ और ब खंड हैं। Examination में  MCQ क्यूश्चन ( questions) पूछा जाएगा।  इस   सीरीज में MCQ Balgobin Bhaghat CBSE Class 10  MCQ दे रहे हैं। कक्षा 10 क्षितिज भाग 2 book kshitij   से Balgobin Bhaghat  MCQ  CBSE Class 10  पर बहुविकल्पी MCQs प्रश्न दे रहे हैं। Class 10 Hindi Class YouTube Channel Link    निम्नलिखित प्रश्नों के सही विकल्पों पर टिक ​लगाइए —  1 भगत जी कौन-सा काम करते थे? i खेतीबारी ii नौकरी iii भजन गाते ​थे iv व्यापार करते थे उत्तर—i  खेतीबारी 2 बालगोबिन भगत किसको साहब कहते थे? i भगवान ii कबीर iii जमींदार iv मुखिया उत्तर—ii कबीर 3. बालगोबिन भगत साहब के दरबार में फसल ले जाते थे। यहां साहब के दरबार से क्या अभिप्रायय है? i जमींदार की हवेली ii राजा का दरबार iii कबीरपंथी मठ iv मंडी उत्तर—iii कबीरपंथी मठ 4.  ठंडी पुरवाई का क्या मतल

MCQ Ras Hindi class 10 cbse Update 2023

MCQ Ras Hindi class 10 cbse Update 2023 MCQ Ras Hindi class 10 cbse Ras Hindi MCQ class# 10 CBSE board new# syllabus objective questions. New gyan dotcom Gmail important question topic ras रस पर क्वेश्चन आंसर यहां दिये जा रहे हैं।‌  If you have any problem of the topic of Hindi Ras write a comment, I will solve your problems within 24 hours. You have know that  multiple choice question coming Hindi grammar section class of 10.  Ras,  Rachna ke Aadhar per Vakya, Pad Parichy,  aur Vachy. रस, रचना के आधार पर वाक्य, पद परिचय और वाच्य है। यहां पर रस पर आधारित MCQ क्वेश्चन दिए जा रहे हैं यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कई प्रतियोगी परीक्षा के लिए भी रस पर MCQ  प्रश्न काफी आते हैं। Given 10 topic question answer objective type. latest 2022-23 रस के बहुविकल्पी प्रश्न के उत्तर भी लिखे हुए हैं। १. निम्नलिखित प्रश्नों में दिए गए चार विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ सही विकल्प चुनिए। रस  को काव्य की आत्मा माना जाता है। " जब किसी नाटक, काव्य में आनंद की अनुभूति होती है त